PM मोदी ने किया है NSC में निवेश; आप भी कर सकते हैं इन्वेस्ट, जानें- क्यों है यह स्कीम फायदे का सौदा?

Photo Source :

Posted On:Wednesday, May 15, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी निवेश के मामले में किसी से पीछे नहीं हैं. उन्होंने मंगलवार को वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। जिसमें उन्होंने शपथ पत्र के जरिए अपनी संपत्ति का खुलासा किया है. हलफनामे के मुताबिक पीएम मोदी की कुल संपत्ति 3.02 करोड़ रुपये है. बताया जाता है कि उन्होंने 2.86 करोड़ रुपये की एफडी कराई है. इसके अलावा एनएससी (राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र) में रु. 9.12 लाख का निवेश किया गया है. एनएससी में निवेश करना बेहतर माना जाता है.

एनएससी क्या है?

कई लोग नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी में निवेश करते हैं. यह एक सरकारी योजना है. आप किसी भी डाकघर से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह कम जोखिम वाली योजना है. इस स्कीम में 5 साल का लॉक-इन पीरियड है, यानी एक बार पैसा लगाने के बाद आप इसे 5 साल तक नहीं निकाल सकते। इस योजना में 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है।

FD से ज्यादा रिटर्न पाएं

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह वर्तमान में एफडी की तुलना में अधिक वार्षिक ब्याज दे रहा है। वर्तमान में, 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है जो किसी भी बैंक (वरिष्ठ नागरिकों को छोड़कर) की 5 साल की एफडी ब्याज दर से अधिक है। एफडी में साधारण ब्याज दर 7.7 फीसदी से नीचे है. आप एनएससी में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

कर छूट उपलब्ध हैं

एनएससी में निवेश करके आप इनकम टैक्स में भी राहत पा सकते हैं. आयकर की धारा 80सी के तहत आप रुपये का भुगतान कर सकते हैं। अधिकतम 1.50 लाख तक टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है. 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर प्राप्त कोई भी राशि पूरी तरह से टीडीएस मुक्त है।

ये लोग निवेश नहीं कर सकते

  • ये लोग इस योजना में निवेश नहीं कर सकते हैं
  • हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ)
  • आस्था
  • निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियाँ
  • एनआरआई


फिरोजाबाद और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. firozabadvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.